Wednesday, January 28, 2009

उधार का हिसाब दो

हमारे पड़ोसी की इस समय हवा टाइट हुई पड़ी है। जिस बात को को तिनका समझ रहा था वो तो बतंगड़ होने जा रही है। बराक हुसैन ओबामा। नाम तो सुना ही होगा। फिल्म का डायलॉग नहीं है भाई, बल्कि अब तो पड़ोसी की कहानी ही उल्टी होने जा रही है। भाई ने सोचा होगा कि नाम के साथ हुसैन जुड़ा है तो ये भी इस्लाम परस्त होगा, पर ये क्या। तोते उड़ने लगे हैं। सपने में भी नहीं सोचा होगा कि पैकेज पर पैकेज देने वाला कभी उनका तगादा भी कर सकता है।

ये भी पूछ सकता है कि उधार तो लिए जा रहे हो, उनका हिसाब भी दोगे। अब बेचारा हिसाब दे भी तो क्या कि रोटी की जगह उसने अपने नागरिकों को बंदूक मुहैया कराई है, शिक्षा की जगह मदरसे और विकास की जगह धर्म के जेहादी आतंकियों की पौध को सींच रहा है। आंख खुली तो फड़फड़ाकर अपने हिमायती हंसिया-हथौड़ा की शरण ली। कहा बचाओ हमें, तुमसे बंदूकें, मिसाइलें, गोला-बारूद खरीदे हैं। तुमसे खरदारी तो कर ली है। कोई पर्ची-पुर्ची कभी दी नहीं तुमने।

सारा हिसाब नंबर दो का है। बहीखाते में भी नहीं चढ़ाया। पुराने चच्चा बुश तो चले गए, वो जेब में से रुपए निकाल कर देते गए, हम लेते गए और आतंक खरीदते रहे। हमें ये तो पता था कि वो जाएंगे, पर ये नहीं पता था कि अपने साथ चार हाथ के पगहे में हमें भी लपेट लेंगे। धोबी के कुत्ते सी हालत हो गई है न घर की और न ही घाट के। हिसाब दें तो हुसैन साहब मारें, न दें तो ‘पक्के हुसैनज् मारें। करें भी तो क्या करें। वैसे पड़ोसी को हमने खूब समझाया। पुरानी कहानियों की किताब भी भेजी, जिसमें पाप का घड़ा भर के फूटने वाली कहानी भी थी, लेकिन नहीं, बुश की खुमारी उतरे तब तो। बात तो मानी नहीं, अब उनका हश्र भी अफगानिस्तान और तालिबान की तरह हो जाए तो कोई ताज्जुब नहीं होगा। खर, जिसकी मति मारी गई हो उससे जिरह कैसी। लगता है पड़ोसी नक्शे पर अपने देश को देख कर चिढ़ रहा है, इसीलिए अपना दुर्भाग्य बुलाने पर तुला है।

इस्लाम और कुरान भी मानवता की ही सीख देते हैं, लेकिन नहीं मानवता और अहिंसा का चैप्टर छोड़कर बाकी सब पढ़ना है। पढ़ो, लेकिन आतंक को इस्लाम से जोड़कर किसका नुकसान कर रहे हो? ये तो आगाज है, अगर पड़ोसी को तबाही रोकनी ही है तो शैतानी छेाड़कर अच्छे बच्चों की तरह अपनी संगत सुधारे नहीं तो, अंजाम क्या होगा, ये तय है। हमें भी बुरा लगेगा इतिहास में ये पढ़ाते हुए कि हमारे पड़ोस में फलाना देश हुआ करता था।
धर्मेद्र केशरी

1 comment:

  1. अत्यन्त सुंदर आलेख , भावनाओं की धरातल पर संवेदनात्मक उपस्थिति अच्छी लगी , बधाईयाँ !

    ReplyDelete