Friday, March 20, 2009

यू टर्न में माहिर

यू टर्न आधुनिक समय में बहुत काम का शब्द है। आपने अभी तक सड़कों पर ही यू टर्न देखा होगा, लेकिन इस एक शब्द की महत्ता इतनी बढ़ गई है कि हर जगह इसे शिरोधार्य किया जाने लगा है। सियासत में इस शब्द के अपने अलग मायने हैं। मायने क्या, ये एक प्रकार की योगयता है, जो लगभग सभी नेताओं में पाई जाती है। राजनीति की दुकान मंदी चल रही हो, किसी को कुछ कह दिया हो या कोई उल्टा-सीधा काम करके विवाद खड़ा कर लिया हो तो कायदे से यू टर्न लिया जाता है। विश्वास न हो तो उमा भारती को देख लीजिए।

ये यू टर्न की माहिर और अभ्यस्त खिलाड़ी हैं। भगवा चोला ओढ़ कर तो वो कायदे से यू टर्न लेती हैं। पहले तो उन्होंने भाजपा पर इल्जाम लगाते हुए पार्टी से यू टर्न ले लिया। अपनी नई पार्टी बनाई। विधानसभा चुनावों में अपनी ही पार्टी के एक कार्यकर्ता को थपड़ियाया, फिर यू टर्न लेते हुए उसे चूमा भी। फिलहाल कुछ नए तरीके का यू टर्न ले रही हैं, यू टर्न का रूप वही है बस मुद्दा बदल गया है। भाजश की दुकान न चलते देख उन्होंने अपनी पुरानी पार्टी की ओर यू टर्न ले लिया है। उमा ‘राग विद्रोहज् छोड़कर ‘राग आडवाणीज् के सुर अलापने लगी हैं। ये उनका नया यू टर्न है।

यू टर्न मारने में और भी धुरंधर हैं, जो उनसे कहीं आगे हैं। साधु यादव तो और भी कमाल हैं। जीजा की सरकार में बहुत मजे काटे, पर जब जीजा लालू ने लोजपा से हाथ मिलाया तो वो गुस्सा गए और कांग्रेस की ओर यू टर्न ले लिया। अमर सिंह कभी पार्टी को कोसते हैं तो कभी अपनी नाराजगी जताते हैं, पर यू टर्न लेने में सिद्धहस्त हैं।

मुलायम सिंह यादव तो उनकी यू टर्नी कला पर मंत्रमुग्ध हैं। इस आम चुनाव के आगाज ने कई यू टर्न दिखाए हैं। अरसे से एनडीए के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने वालीं ममता बनर्जी को कांग्रेस में फायदा नजर आया तो उन्होंने भी उधर ही यू टर्न ले लिया। वाम दल यू टर्न लेते-लेते घनचक्कर हो गए हैं कि जाएं तो जाएं कहां। मायावती तो उत्तर प्रदेश की गद्दी से सीधे प्रधानमंत्री पद पर यू टर्न लेने की सोच रही हैं। बस, बेचारी जनता का ही हाल बुरा है। वो जितनी बार यू टर्न लेती हैं, उतनी बार दुगुना धोखा खाती है। उसे क्या पता यहां तो हर शाख पर यू टर्न लेने वाले उल्लू बैठे हुए हैं।

धर्मेद्र केशरी

2 comments:

  1. wah kya likhaaa mere bhai...

    ReplyDelete
  2. shi mei wah kyyyyyyyyyy likha hai,sardar bhut khush hua, bs aise hi sardar ko khush krte rho...............

    ReplyDelete