Thursday, April 16, 2009

pappu पर भारी है

पहले के जमाने में ‘पप्पूज् और मुन्नाज बहुत देखने को मिलते थे। कहने का मतलब ये कि पहले ये नाम बहुत रखे जाते थे, लेकिन जबसे अमिताभ बच्चन ने पप्पू का नाम खराब किया है, बेचारा पप्पू तो पप्पू, मुन्ना के दिन भी खराब रहने लगे हैं। क्यों भई, पहले बिग बी ही ने तो कहा था ‘पप्पू पास हो गया फिर तो भइया ‘पप्पुओं की जान पर बन आई। लोग कहने लगे ‘पप्पू कांट डांस साला। अदालत भी पापपुओंज को ढील देने की फिराक में नहीं है।

अपने एक पप्पू भाई भी चुनाव लड़ने की पूरी तैयारी कर चुके थे, लेकिन कोर्ट का ऐसा डंडा पड़ा है कि उनसे कुछ कहते ही नहीं बन रहा है। पप्पू यादव को कोर्ट ने लाल बत्ती दिखा दी है अब वो चुनाव नहीं लड़ सकते। अब आप ही बताइए, पप्पू के साथ नाइंसाफी हुई कि नहीं। हत्यारोपी है तो क्या हुआ, जनता की सेवा तो कर ही सकता है। सेवा का नमूना बंदा दिखा ही चुका है।

अब ‘पप्पुओंज् की दुर्दशा न होती तो शायद ये ‘पप्पूज् भी बच जाता, लेकिन जब ‘पप्पू खुद ही अपनी दुर्दशा के जिम्मेदार हों तो कहा भी क्या जा सकता है। मुन्ना के साथ भी वही परेशानी है। वही, अपने मुन्नाभाई, जो पर्दे से निकलकर सियासत में आने की योजना बना रहे थे। कोर्ट ने उन्हें याद दिला दिया कि वो सजायाफ्ता कैदी हैं, जो एक संगीन जुर्म की सजा काट रहा है। कोर्ट की छड़ी संजय सह नहीं पा रहे हैं और अमर सिंह इस मौके को खोना नहीं चाहते हैं। वो संजय के कंधे पर बंदूक रखकर दाग रहे हैं और संजय हैं कि अमराघिन्नी में फंसते चले जा रहे हैं।

राजनीति के ‘राखी सावंत अमर सिंह मुन्ना भाई को लें-देन raajnitee का पाठ सिखा रहे हैं। वैसे आपको बता दें कि संजय को अमर सिंह ने नया काम भी दे दिया है। अगर आपको किसी के कारनामों को खुफिया कैमरे में कैद करवाना हो तो अपने ‘मुन्नाभाई से संपर्क किया जा सकता है। संजय दत्त सिर्फ केंद्रीय मंत्रियों का ही स्टिंग ऑपरेशन करते हैं, इसके अलावा वो छोटे-मोटे लोगों पर रिस्क नहीं लेंगे। सर्किट भी मुन्ना के कारनामे देख कर दंग है। वो तो यही सोच रहा है कि सारे ‘जुगाd तो वही मुन्ना भाई के लिए सेट करता आया है। अमर सिंह सर्किट की नौकरी खाने के मूड में हैं। जो भी हो, एक बात तो तय है कि चाहे कोई भी ‘मुन्नाज् और ‘पप्पूज् कितना भी जतन कर ले, अगर वो कानून की फाइलों में है तो कोर्ट ऐसे सभी ‘पप्पुओंज् और ‘मुन्नाओंज् पर भारी है।
धर्मेद्र केशरी

1 comment:

  1. is par kisi ne cmnt nhi kiya, wiase ye b bhut accha likha hai,nd i rlly like it.............

    ReplyDelete